What is rbi retail direct scheme in hindi | आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें

आरबीआई द्वारा रिटेल डायरेक्टर स्कीम लांच की गई है जिसमें आप लोगों को आरबीआई द्वारा एक बूंद मार्केट प्रीमियम बनाया जाता है जिसमें आरबीआई के द्वारा आप किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं

आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम

आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम मैं आपको किसी भी अन्य कंपनी या ब्रोकर के थ्रू स्टॉक की लेने और बैठने की जरूरत नहीं है जिसमें आप आसानी से डायरेक्ट गवर्नमेंट द्वारा बनाए गए इस आरबीआई के प्लेटफार्म पर आप अकाउंट बनाकर किसी भी तरह का स्टॉक ले सकते हैं।

तथा यहां स्टोक लेने के लिए आपको किसी भी तरह का एक्स्ट्रा कमीशन नहीं देना होगा जो ब्रोकर चार्ज आप अन्य प्लेटफार्म पर देते हैं तथा यह प्लेटफार्म एक गुरु और यशोदा के जैसा है।

जिसमें आप एक इन्वेस्टमेंट स्टार्ट करते हो तथा आरबीआई ने अन्य ब्लॉकर को देखते हुए यह सोचा है कि वह अपना ही एक प्लेटफार्म लांच कर सकते हैं।

जहां पर लोग अपने बॉन्ड बनाकर किसी भी तरह को शेयर में निवेश कर सकते हैं तथा आरबीआई इसमें आपको डायरेक्ट एकत्रित ही देता है जिसमें आप आसानी से अपना शेयर खरीद उरविक सकते हैं।

इस में शेर को खरीदने के लिए आप लोगों को इसके ऑनलाइन पोर्टल पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा तथा जैसे ही आप अपना शेयर किसी भी अन्य मार्केट में खरीदते हैं तो आप मार्केट द्वारा लांच किए गए गवर्नमेंट के शेर को भी खरीद सकते हैं

तथा इसके शेयर को खरीदने के लिए आसानी से आप शेयर मार्केट प्रीमियम में निवेश किया गया धन को अपने अकाउंट में ले सकते हैं तथा यह एक बांड मार्केट प्रीमियम है।

जिसमें आप किसी गवर्नमेंट के रिटेल प्राइस को प्राथमिकता के साथ इन्वेस्ट कर सकते हैं तथा सेकेंडरी मार्केट में भी इसका निवेश कर सकते हैं सरकार द्वारा यह स्कीम जारी की गई है जिसमें आप आसानी से निवेश कर सकते हैं

इसमें लिक्विडिटी बम आसानी से बन जाएगा जिसमें आपका इसका खरीददार और बिकने वाले आसानी से मिल जाएंगे और आपके शेयर दूसरी कंपनी के ऊपर डिपेंड नहीं होगा।

आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम काम कैसे करेगी ?

अगर कंपनी ग्रो करेगी तो आपको उसका प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा लेकिन आरबीआई ने इसको हटा दिया है आरबीआई का यह portal1 फिक्स डिपाजिट की तरह होगा।

जिसमें एक्सटेटिकली आपको प्रॉफिट मिलेगा जिसमें आपको रोज खाने के बहुत ज्यादा कम चांस है।

तथा इसमें आरबीआई को अगर लार्ज स्केल पर फंडिंग इकट्ठा करना है तो यह एक बहुत अच्छा माध्यम है क्योंकि सभी लोग इसमें यूनिवर्स करेंगे तो उन सब का फंड इकट्ठा आरबीआई के पास होगा।

तो यह आरबीआई का फंड इंग्रेसिव बनाने का एक बहुत अच्छा माध्यम है और इसमें आप लोगों को बहुत अच्छा ग्रहों मिलेगा तो आप खुद ही अपना पैसा निवेश करोगे।

आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम में म्यूच्यूअल फंड्स की तरह है यानि ?

तथा इसमें हमारा एक फिक्स डिपाजिट की तरह होगा अगर आप का 5 साल का ब्याज दर 8% मिल रहा है अगर आप अपना फंड 2 साल बाद देखना चाहते हैं।

और वह अगर तो आपको उस तरह कार्लोस खाने का चांस हो सकता है क्योंकि जो प्रॉमिस किया गया है वह 5 साल के लिए है अगर इंटर से 2 साल बाद बहुत काम आ रहा है।

आप 2 साल में अपना फंड को ब्रेक करना चाहते हो तो आपको उस ब्रेक हुए हुए कम प्रतिशत मात्रा पर आपको आपका फंड मिलेगा इसके अंदर यह एक डिसएडवांटेज है।

RBI Retail Direct online portal क्या है ?

RBI Retail Direct online portal के बारे में पूर्ण जानकरी आपको निचे rbi के ऑफिसियल वेबसाइट पर मिलेगी जिसमे आप अपने बांड की जानकारी पढ़ सकते है और उसमे आवेदन करसकते है। क्योकि बांड का होना बहुत जरुरी है जिसमे आप अपने पैसे में निवेश करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x